15 अगस्‍त से शुरू हो रही BSNL की स्‍वदेशी 4G, 5G सर्विस, जानें पूरी डिटेल

सरकारी फर्म C-DoT ने स्वदेशी 4G और 5G नेटवर्क तकनीक पर काम कर रही है। जिसे लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है कि सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL की ओर द्वारा 4G और 5G नेटवर्क 15 अगस्त तक लॉन्‍च किया जा सकता है। इसे लेकर एक कार्यक्रम के दौरान अधिकारी ने पुष्टि की है। कन्वर्जेंस इंडिया इवेंट में बोलते हुए, सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DoT) के कार्यकारी निदेशक राजकुमार उपाध्याय ने कहा कि कंसोर्टियम ने स्वदेशी रूप से लगभग 30 मिलियन अमेरीकी डालर की लागत से प्रौद्योगिकी विकसित की है, जबकि वैश्विक दूरसंचार दिग्गज प्रौद्योगिकी विकास में अरबों डॉलर का निवेश करते हैं।

उन्‍होंने कहा कि जल्द ही इसे लेकर एक अच्‍छी खबर सामने आने वाली है। स्वदेशी 4G और 5G नेटवर्क पर काम पूरा होने को है और इसे जल्‍द ही बीएसएनएल नेटवर्क में तैनात किया जाएगा। जो केवल 4G ही नहीं बल्कि 5G एनएसए (नॉन-स्टैंडअलोन एक्सेस) भी होगा। इसे इस साल स्‍वतंत्रता दिवस पर पेश किया जाएगा।

वहीं बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक पी के पुरवार ने एक कर्मचारी कार्यक्रम में यह भी कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि बीएसएनएल 15 अगस्त तक 4जी सेवाएं शुरू करे। इसके साथ ही संचार और सूचना प्रौद्योगिकी पर स्थायी समिति ने सिफारिश की है कि बीएसएनएल को देश में निजी दूरसंचार ऑपरेटरों के समान 5जी सेवाएं शुरू करने के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित किया जाना चाहिए।

बीएसएनएल टीसीएस के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम के साथ 4G नेटवर्क के लिए परीक्षण कर रहा है जिसमें सी-डॉट एक प्रौद्योगिकी भागीदार के रूप में शामिल है। उपाध्याय ने कहा कि इस संघ का नेतृत्व टीसीएस करता है जो अपने आप में एक सॉफ्टवेयर शक्ति है। पहले जो हमें रोक रहा था वह हार्डवेयर था। आज 4जी कोर पूरी तरह से वर्चुअलाइज्ड हो गया है।


Popular posts from this blog

अस्त व्यस्त कपड़ों में बिना मेकअप के सड़क पर उतरी प्रियंका चोपड़ा, मां बनने के बाद बदल गया लुक

12000 करोड रुपए की रेमंड कंपनी के मालिक का छलका दर्द बोले, जीते जी कभी न दें अपने बच्चों को सं'पत्ति…