सोनिया गांधी ने गठित की तीन समितियां, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को दी जिम्मेदारी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को पार्टी के उच्च नेताओं को शामिल कर तीन पैनलों का ग'- ठन किया है। बताया गया है कि यह कदम आर्थिक, विदेश और राष्ट्रीय सु'- रक्षा जैसे मामलों पर पार्टी की स्थिति स्पष्ट रखने के लिए उठाया गया है। इन पैनलों में एक-दो लोगों को छोड़ दिया जाए, तो ज्यादातर पुराने नेता ही शामिल हैं।

इनमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से लेकर राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और कई अन्य पूर्व केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं। बताया गया है कि इन तीन पैनलों में गुलाम नबी आजाद के साथ, पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा, एम वीरप्पा मोइली और शशि थरूर जैसे नेता भी शामिल हैं, जिन्होंने पार्टी में हर स्तर पर ब'- दलाव की मांग के साथ अगस्त में सोनिया गांधी को पत्र लिखा था। अब इन पैनल्स में पुराने नेताओं को शामिल करना इसी बात का इशारा है कि गंभीर नी'- तिगत मुद्दों पर फैसले के लिए सोनिया गांधी अब भी उन पर भरोसा करती हैं।

बता दें कि कांग्रेस में इन पैनल्स का गठन ऐसे समय में किया गया है, जब RCEP स'- मझौते से भारत के अलग रहने के मुद्दे पर पार्टी से अलग-अलग आवाजें उठी थीं। यहां तक कि 370 को दोबारा ला'- गू कराने पर भी कांग्रेस नेताओं के अलग-अलग सु'- र रहे हैं। अब पार्टी के काम करने के तरीकों पर सवाल उठाने वाले नेताओं को पैनल में शामिल कर के सोनिया गांधी ने इशारा कर दिया है कि उनके मन में किसी भी सदस्य के लिए गु'- स्सा नहीं है।

Popular posts from this blog